1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

यदि आप किसी कंपनी या किसी संस्था में काम करते है या एक स्टूडेंट के रूप में कालेज या स्कूल में पढाई करते है. और आपको किसी कारण वस एक दिन के लिए छुट्टी चाहिए, तो ऐसी स्थिति में नियम के अनुसार छुट्टी के लिए एक आवेदन पत्र लिखकर अनुरोध कर सकते है. ध्यान दे, आपका आवेदन जितना सटीक और अच्छा होगा, छुट्टी मिलने की संभावना उतना ही अधिक होगा.

लेकिन बहुत से लोगो को बेहतर आवेदन पत्र लिखने के बारे में जानकारी नही होता है. इसलिए, आज की पोस्ट में 1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने की फॉर्मेट दिया गया है, ताकि कोई भी इस फॉर्मेट के अनुसार आवेदन पत्र लिखकर अनुरोध कर सके.

1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखने से पहले ध्यान दे

  • छुट्टी के लिए एप्लीकेशन लिखने के लिए काला या नीला पेन का उपयोग करे.
  • आवेदन पत्र लिखने के लिए सरल और सटीक भाषा का इस्तेमाल करे.
  • छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय गलती न करे.
  • एप्लीकेशन पत्र में गलती होने पर आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा.
  • आवेदन पत्र में जिस कार्य के लिए छुट्टी ले रहे है, उन सभी बातो को दर्ज करे.
  • एप्लीकेशन लिखना अभिवादन से शुरू करे और सभी तथ्यों को लिखे

1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे (स्कूल या कॉलेज से)

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
अपने स्कूल या काँलेज का नाम एवं एड्रेस लिखे

विषय : 1दिन के छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है की मैं (अपना नाम लिखें ) आपके विद्यालय का कक्षा 10 वीं का छात्र हूँ. मुझे कल रात से अचानक तबीयत खराब हो गई है, जिसके कारण मैं कल स्कूल आने में असमर्थ हूँ. डॉक्टर के अनुसार मुझे 1 दिन आराम करने की आवश्यकता है. ताकि मैं फिर से स्वस्थ हो सकूं. इसलिए मुझे 1 दिन की छुट्टी 17 फ़रवरी 2024 से लेकर 18 फ़रवरी 2024 तक की आवश्यकता है. अगले दिन से निर्धारित समय से स्कूल में उपस्थित रहुगा. छुट्टी के दौरान मिला हुआ काम मैं पूरा कर लूँगा.

अत: मैं श्रीमान से नम्र निवेदन करता हूं कि मुझे 1 दिन की छुट्टी देने की की कृपा करें. इसके लिए मै आपका सदा आभारी रहूँगा.

धन्यबाद !

दिनांक : …………………

नाम : …………………

पता : …………………

मोबाइल नंबर : …………………

हस्ताक्षर : …………………

1 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र Office

सेवा में,

श्रीमान मैनेजर महोदय,
अपने ऑफिस का नाम, पता लिखे

विषय : 1 दिन के छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं (नाम ——-) आपके कंपनी में सूपरवाइज़र के पद पर कार्यरत हूँ. मुझे ऑफिस से घर जाते समय मेरी आँख में कुछ कंकड़ पड़ गए थे, जिससे मुझे देखने में परेशानी हो रही है. और मैं इस स्थिति में काम करने में असमर्थ हूँ. इसलिए, मुझे 1 दिन की छुट्टी की आवश्यकता है.

अत: मैं आपसे नम्र निवेदन करता हूं कि मुझे 1 दिन की छुट्टी देने की की कृपा करें, ताकि मेरी स्थिति में सुधार हो सके. आपके इस कृपा के लिए मैं सदा आभारी रहूँगा.

धन्यबाद !

दिनांक : …………………

नाम : …………………

पता : …………………

मोबाइल नंबर : …………………

हस्ताक्षर : …………………

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन (Format)

……………………अधिकारी का नाम

…………………… ऑफिस डिपार्टमेंट का नाम

…………………… ऑफिस का नाम

विषय – अपना विषय लिखे

महोदय,

         सवनिय निवेदन है की मेरे घर में ……………………………… (छुट्टी लेने का कारण) जिसके के लिए मुझे_________ से_________ तक छुट्टी चाहिए.

मेरी अनुपस्थिति में मेरा कार्य मेरे साथी (……………नाम) दे दिया जाए. यदि किसी कारणवश मेरी सहायता चाहिए होगी, तो मैं ईमेल और मोबाइल के माध्यम से आपके साथ संपर्क में रहूंगा.

अतः श्रीमान से नम्र निवेदन है कि मेरे परिस्थितियों को समझते हुए मुझे 1 दिन की छुट्टी देने की कृपा पदन करे. आपकी इस स्नेह के लिए मौन सदा आपका आभारी रहूँगा.

धन्यवाद

आपका विश्वासी

………………..(अपना नाम लिखे) 

………………..(पद का नाम लिखे)

 …………………(दिनांक)

Read More:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. क्या मैं एक दिन की छुट्टी ले सकता हूं?

यदि किस कंपनी में कम करते है तो एक दिन की छुट्टी ले सकते है. एक दिन की छुट्टी अन्य प्रकार की छुट्टियों जैसे आकस्मिक अवकाश, बीमार अवकाश आदि के साथ जोड़ा जा सकता है. लेकिन इसके लिए एक आवेदन पत्र लिख कर सूचित करना होगा.

Q. छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे पेपर पर लिखा जाता है?

यदि आप छुट्टी के लिए आवेदन पत्र लिख रहे है तो सफेद A4 पेपर पर लिखे, क्योकि की लाइनिंग पपेर पर एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाता है. इसलिए आवेदन पत्र को सफेद A4 पेपर पर लिखे.

Leave a Comment