2 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे

ऑफिस या कॉलेज से 2 दिन का छुट्टी प्राप्त करने के लिए नियम के अनुसार आवेदन पत्र लिखना अनिवार्य है. क्योंकि, आवेदन पत्र से अप्रूवल मिलने के साथ आपका रिकॉर्ड भी अधिकारी के पास रहता है. और वो आपके तरीके से खुश होकर छुट्टी प्रदान कर देते है. लेकिन कुछ लोगो को आवेदन लिखने में परेशानी होती है. क्योंकि वे प्रोसेस को लेकर परेशान रहते है कि कैसे लिखे.

निचे 2 दिन के लिए छुट्टी हेतु आवेदन पत्र लिखने की फॉर्मेट उपलब्ध किया गया है, जिसे फॉलो कर आप अपने स्थिति के अनुसार आवेदन लिख सकते है.

दो दिन के छुट्टी हेतु आवेदन पत्र लिखे

सेवा में,

          श्रीमान प्रधानाध्यापक महोदय

          स्कूल या कॉलेज का एड्रेस लिखे

          विषय : 2 दिन के छुट्टी के संबंध में

महोदय,

        सविनय निवेदन है कि मैं संजोक कुमार आपके विद्यालय में दसवीं कक्षा या 12वी का छात्र हूं. महोदय, मेरे बहन के शादी के कार्य हेतु मुझे सिवान जाना पड़ रहा है. क्योंकि, वहां से शादी के लिए कुछ सामान खरीदना है, जिसमे समय लगेगा. इसलिए मैं दिनांक ……. से ……. तक अपने विद्यालय में अनुपस्थित रहूंगा।नही आ पाउँगा.

                अतः श्रीमान से अनुरोध है कि उपयुक्त बातों को ध्यान में रखते हुए मुझे 2 दिनों की छुट्टी देने कृपा प्रदान करें. आपकी इस कृपा के लिए मैं आपका आभारी रहूँगा.

आपका आज्ञाकारी छात्र 

संजोग कुमार

वर्ग : 10/12

दिनांक : …………

2 दिन के छुट्टी के लिए ऑफिस में आवेदन लिखे

सेवा में,

श्रीमान HR महोदय

द्वारका मौर, दिल्ली

दिनांक – 15 मार्च, 2024

विषय : 2 दिन के छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मुझे ऑफिस से घर आते ही बुखार हो गया है, जिसके कारण मैं ऑफिस आने में असमर्थ हूँ. क्योंकि डॉक्टर का कहना है कि मुझे ठीक होने में कम से कम 1-2 दिन लगेंगे. यदि मैं डॉक्टर की बात नही मनाता हूँ, तो मेरी तबियत और भी खराब हो सकती है.

अतः मेरी आपसे प्रार्थना है कि मुझे 15.3.2024 से 16.3.2024 तक का छुट्टी देने की कृपा करें. इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा.

धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी

नाम – ……….

ऑफिस का एड्रेस एवं मोबाइल नंबर…………………

2 दिन की छुट्टी के लिए आवेदन फॉर्मेट

सेवा में,

श्रीमान मैनेजरजी,
ऑफिस का नाम एवं एड्रेस लिखे

विषय : 2 दिन के छुट्टी हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं आकाश श्रीवास्तव आपके ऑफिस में ग्राफिक डिज़ाइनर के रूप में काम करता है. आज ऑफिस के समय से ही मेरे पेट में दर्द था जो शाम को बढ़ गया है. डॉक्टर को दिखने के बाद उनका उनका सुझाव था की आपको दो दिनों तक आराम करना चाहिए. इसलिए, मैं आपके 2 दिनों के छुट्टी के लिए अनुरोध कर रहा हूँ.

अत: मैं आपसे नम्र निवेदन है कि मुझे 2 दिन की छुट्टी देने की की कृपा करें. आपकी इस कृपा के लिए मै आपका सदा आभारी रहूँगा.

धन्यबाद !

दिनांक : …………………

नाम : …………………

पता : …………………

मोबाइल नंबर : …………………

हस्ताक्षर : …………………

इससे भी पढ़े,

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: FAQs

Q. 2 दिन का अवकाश पत्र कैसे लिखें?

दो दिन के लिए छुट्टी हेतु आवेदन पत्र लिखने के लिए सबसे पहले लिखे, सविनय निवेदन यह है कि (अपना मुख्य कारण लिखे, जिसके वजह से आपको छुट्टी चाहिए.) इसके बाद तारीख लिखे और अंत में अपना अभिवादन लिखे.

Q. मैं कार्यालय को 2 दिनों के लिए छुट्टी का आवेदन कैसे लिखूं?

सबसे पहले सेवा में, और मैनेजर का नाम एवं एड्रेस लिखे. इसके बाद छुट्टी हेतु कारण लिखे. जैसे; सविनय निवेदन है कि मुझे ऑफिस से घर आते ही बुखार हो गया है, जिसके कारण मैं ऑफिस आने में असमर्थ हूँ. क्योंकि डॉक्टर का कहना है कि मुझे ठीक होने में कम से कम 1-2 दिन लगेंगे. अतः मुझे छुट्टी देने की कृपा करे. इसके बाद अपना नाम, एवं अन्य जानकारी दर्ज करे.

अपने इस पोस्ट में 2 दिनों के छुट्टी के लिए आवेदन कैसे लिखे के बारे में पढ़ा, जो अलग-अलग कारणों पर आधारित है. इसी प्रकार आप भी अपने स्थिति के अनुसार एप्लीकेशन लिख सकते है. यदि एप्लीकेशन लिखते समय कोई समस्या उत्पन्न हो, तो हमें कमेंट करके अवश्य बताए.

Leave a Comment